जैन समाज की लड़ाई में एनसीपी उनके साथ- सिराज मेंहदी

जैन समाज की लड़ाई में एनसीपी उनके साथ- सिराज मेंहदी

लखनऊ, झारखंड सरकार द्वारा जैन समाज के धार्मिक स्थल 'श्री सम्मेद शिखरजी' को पर्यटन स्थल घोषित करने के खिलाफ जैन समाज की नाराजगी को देखते हुऐ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चे ने समर्थन ऐलान किया है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन सिराज मेहदी ने कहा कि जैन समाज की नाराजगी को देखते हुए झारखंड सरकार अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिये। 

सिराज मेहंदी ने जैन समाज का समर्थन करते हुए कहा की जैन समाज की आशंका बिल्कुल सही है 'श्री सम्मेद शिखरजी' को पर्यटन स्थल घोषित होने से वहां न सिर्फ पर्यटक एक्टिविटी बढ़ेंगी बल्कि वहां का धार्मिक माहौल भी दूषित होगा।

सिराज मेहदी ने कहा कि केंद्र मोदी सरकार और भाजपा शासित राज्यों में सभी अल्पसंख्यको के अधिकारों पर प्रहार कर रहा है जो अब बर्दाश्त से बाहर होता जा रहा है। इसीलिये जैन समाज के लोगों को भी सड़क पर उतरना पड़ रहा है और झारखंड सरकार के इस फैसले का विरोध देशभर में हो रहा है।

सिराज मेंहदी ने सरकार से मांग की है कि वह जैन समाज की भावनाओं की कद्र करते हुऐ इस मामले पर पुनर्विचार करने चाहिये और इसके लिये झारखंड सरकार और उसके सहयोगी दलों को आगे आकर 'श्री सम्मेद शिखरजी' को पर्यटन स्थल बनने से रोकने के लिये सरकार को राज़ी करना चाहिये। सिराज मेंहदी ने कहा कि सरकार को यह नहीं भूलना चाहिये कि जैन समाज की जनसंख्या देश में भले ही एक प्रतिशत हो लेकिन वह देश की अर्थव्यवस्था में प्रतिशत का योगदान देते हैं।

इस मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने भी हस्तक्षेप किया है। आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव समेत राज्य सरकार के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव को भी समन किया है। आयोग 17 जनवरी को इस मामले में सुनवाई करेगा।

Post a Comment

0 Comments