लालच देने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक कत्तई न करें: ओपी जायसवाल

स्टूडेन्ट पुलिस कैडेट कार्यक्रम" कार्यक्रम में छात्राओं को साइबर क्राइम के प्रति किया जागरुक
लालच देने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक कत्तई न करें: ओपी जायसवाल
जौनपुर। पुलिस लाइन सभागार जौनपुर में "स्टूडेन्ट पुलिस केडेट कार्यक्रम" के तहत राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उगापुर मड़ियाहूं की छात्राओं को साइबर एक्सपर्ट ओपी जायसवाल ने साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया। साथ ही छात्राओं को सोशल मीडिया के उपयोग, सजगता व सतर्कता सम्बन्धित जानकारी दिया। इस दौरान आभा श्रीवास्तव प्रधानाध्यापक, अंकिता यादव सहायक अध्यापक, किरन भारती सहायक अध्यापक, रेनू पटेल सहायक अध्यापक, सुरेश चन्द्र सहायक लिपिक व साइबर थाने के के सत्यम गुप्ता उपस्थित रहे।
इस मौके पर साइबर एक्सपर्ट ओपी जायसवाल ने छात्राओं को जागरूक करते हुये कहा कि बैंक कर्मचारी/अधिकारी कभी भी फोन पर बैंक डिटेल्स नहीं मांगते हैं। किसी को भी काल पर बैंक डिटेल्स न दें। किसी भी तरह के आफर/लॉटरी निकलने के नाम पर लालच/झांसे में न आएं। लालच देने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। अज्ञात काल आने पर किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना खाता नंबर न दें और न ही किसी भी व्यक्ति को अपना एटीएम नंबर न बताएं अर्थात उसके बहकावे में न आएं।
श्री जायसवाल ने कहा कि किसी अजनबी से एटीएम से रुपये न निकलवाएं। बैंक या एटीएम पर किसी अजनबी से मदद न मांगे। यदि बैंक या एटीएम पर कोई अजनबी मददगार बनता है तो पुलिस स्टेशन या पुलिस सहायता नंबर 112 पर फोन करें। अपना बैंक एकाउंट नंबर/पासवर्ड आदि किसी को न बताएं एवं अपने इंटरनेट बैंकिंग और बैंकिग ट्रांजिक्शन का इस्तेमाल कभी भी सार्वजनिक स्थान जैसे कि साइबर कैफे, पार्क, सार्वजनिक मीटिंग और किसी भीड़-भाड़ वाले स्थान पर न करें। फेसबुक, टिव्टर और अन्य सोषल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोफाइल आईडी का पासवर्ड काफी स्ट्रांग रखें, सरल पासवर्ड न रखें। डेबिट व क्रेडिट कार्ड की वैधता बढ़ाने के लिए अपना पिन नंबर किसी को न दें/बताएं।
साइबर विशेषज्ञ श्री जायसवाल ने कहा कि आधार कार्ड के उपयोग हेतु फिंगर प्रिंट आवश्यक है, इसलिए अपने फिंगर प्रिंट किसी भी व्यक्ति को न दें। फेसबुक पर किसी भी अजनबी व्यक्ति को न फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजें और न ही स्वीकार करें। अगर किसी वेबसाइट पर कोई पॉपअप खुले और आपको कुछ आकर्षक गिफ्ट या इनाम ऑफर करे तब आप अपनी पर्सनल जानकारी या बैंक अकाउण्ट नम्बर या बैंक से संबंधित कोई भी जानकारी न भरें। अन्त में उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के साबइर अपराध सम्बन्धित सहायता के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा संचालित नम्बर-1930 पर काल करें।

Post a Comment

0 Comments