मेडिकल कॉलेज में क्षयरोगगियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं

मेडिकल कॉलेज में क्षयरोगगियों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं

मेडिकल कॉलेज स्टाफ तथा जिला क्षय नियंत्रण इकाई की बैठक में लिया गया निर्णय
डॉ एए जाफरी बने कोर कमेटी के चेयरमैन, क्षयरोग दिवस पर आयोजित होंगे कार्यक्रम 

जौनपुर, 21 मार्च 2023।
राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम एनटीईपी के तहत प्रधानाचार्य डॉ शिव कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को मेडिकल कॉलेज स्टाफ तथा जिला क्षय नियंत्रण इकाई की बैठक हुई। इसमें मेडिकल कॉलेज में टीबी रोगियों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अंतिम निर्णय लिया गया। निर्णय लिया गया कि टीबी रोगियों की जांच के लिए टीबी डायग्नोस्टिक सेंटर बनाया जाएगा। रीफाम्पसिन रेजिस्टेंट मरीजों की जांच के लिए सीबीनेट/ट्रूनेट लैब बनेगी, मरीजों को उपचार देने के लिए ट्रीटमेंट सपोर्ट सेंटर बनाया जाएगा। ड्रग रेजिस्टेंट टीबी वार्ड एवं एआरटी सेंटर संचालित किए जाने का भी निर्णय लिया गया। जल्द ही मेडिकल कॉलेज के सभी चिकित्सकों एवं स्टाफ को राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम एनटीईपी अंतर्गत कार्यशाला आयोजित करते हुए टीबी संबंधित समस्त गतिविधियों के बारे में संवेदीकृत करने का भी निर्णय लिया गया। 
 टीबी मरीजों को बेहतर सेवाएं देने के लिए उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय अंतर्गत मेडिकल कॉलेज कोर कमेटी का गठन कर लिया गया जिसकी प्रथम बैठक मंगलवार को हुई। बैठक में डीटीओ डॉ राकेश कुमार सिंह ने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला जबकि डीपीसी सलिल यादव ने योजना के क्रियान्वयन की रूपरेखा बताई।
   बैठक में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एए जाफरी को चेयरमैन, जिला क्षयरोग अधिकारी डीटीओ डॉ राकेश कुमार सिंह मेंबर सेकेट्री, नोडल अधिकारी क्लीनिकल डॉ अचल सिंह, नोडल अधिकारी पब्लिक हेल्थ डा सच्चिदानंद, समन्वयक डॉ पंकज पांडेय तथा सभी विभागों के विभागाध्यक्ष सदस्य के रूप में मनोनीत किए गए। इसी क्रम में 24 मार्च को मेडिकल कॉलेज में निक्षण दिवस का आयोजन करते हुए विश्व क्षयरोग दिवस के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments