अब राजनीति के माध्यम से समाजसेवा करना चाहते हैं युवा व्यवसायी

अब राजनीति के माध्यम से समाजसेवा करना चाहते हैं युवा व्यवसायी
धार्मिक, सामाजिक, रचनात्मक के बाद राजनीति की ओर बढ़ रहे विवेक सेठ
जौनपुर। समाज में प्राय: धार्मिक, सामाजिक, रचनात्मक आदि कार्यक्रम होते रहते हैं जो इसी समाज के लोगों के सहयोग से होते हैं। सहयोग की कड़ी में कोई तन एवं मन से आगे आता है तो कोई समयाभाव के चलते धन से सहयोग के तत्पर रहता है। इसी तरह के कार्यक्रम जौनपुर जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीणांचलों तक होते रहते हैं जिसमें इसी समाज के तमाम लोग अपनी सहभागिता निभाते हें। देखा जाय तो जौनपुर में तमाम सामाजिक संगठन एवं सामाजिक विचारधारा के लोग हैं लेकिन इन्हीं सामाजिक लोगों में एकाध लोग ऐसे हैं जो प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से समाज के अधिकांश लोगों के दिल में अपनी जगह बनाये हुये हैं।
ऐसे ही सामाजिक विचारधारा का एक नाम विवेक सेठ मोनू है जो मूलत: आभूषण व्यवसायी हैं जो जनपद ही नहीं, बल्कि पूर्वांचल सहित उत्तर प्रदेश के बाहर राज्यों में अपनी उत्तम व्यवहार एवं अच्छी व्यापारिक सोच से अपनी एक अलग पहचान बना लिये हैं लेकिन समाजेवियों की बात की जाय तो वह अगली पंक्ति में जाने जाते हैं। नगर के ही ख्वाजादोस्त मोहल्ले के मूल निवासी श्री सेठ का परिवार सामाजिक के अलावा पूरी तरह राजनीतिज्ञ है। उनके पिता अपने जमाने में राजनीति के चाणक्य कहे जाते थे। उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के बड़े राजनेताओं से उनके मधुर एवं पारिवारिक सम्बन्ध हुआ करते थे। उसी का नतीजा रहा कि विवेक सेठ मोनू का परिवार सामाजिक के साथ राजनीति में अच्छी पैठ रखता है।
बता दें कि श्री सेठ के नगर में कई बड़े प्रतिष्ठान हैं जो जनपदवासियों के लिये नहीं, बल्कि पूर्वांचलवासियों की पहली पसन्द है। नगर के अलावा ग्रामीणांचलों तक कोई भी सामाजिक, धार्मिक, रचनात्मक आदि कार्यक्रम होते हैं तो उसमें विवेक सेठ सहित इनके परिवार के किसी एक सदस्य की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है। बताते चलें कि श्री सेठ द्वारा नगर के कोतवाली चौराहा एवं नखास निकट सद्भावना पुल के पास स्थित प्रतिष्ठान से प्रत्येक रविवार को राहगीरों के लिये भोजन की व्यवस्था की जाती है जो पिछले कई सालों से निरन्तर चल रहा है।
पिछले कई वर्षों से समाज में सहयोगात्मक भूमिका निभाने वाले श्री सेठ अब पिता के पदचिन्हों पर चलते हुये राजनीति के माध्यम से समाजसेवा करना चाहते हैं। इसी उद्देश्य से वह नगर निकाय चुनाव में आ रहे हैं। इस बाबत पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पिछले 3 पीढ़ियों से मेरा परिवार समाज एवं राजनीति में दोनों क्षेत्र में सक्रिय रहा है। पिता जी के चले जाने के बाद परिवार को सम्भालना एवं समाज में अपनी अलग पहचान बनाने के बाद अब नगर पालिका के माध्यम से नगरवासियों की सेवा करना चाहता हूं। श्री सेठ ने बताया कि जौनपुर नगर पालिका की सीट महिला के लिये सुरक्षित हो गया है, इसलिये वह अपनी पत्नी अर्चना सेठ को राजनीति में आगे करके पत्नी के साथ स्वयं समाजसेवा करना चाहते हैं।

Post a Comment

0 Comments