संवाद के लिए सहजता जरूरी - कुलपति

संवाद के लिए सहजता जरूरी - कुलपति 

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने दिल्ली के संसद भवन में गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए विश्वविद्यालय से चयनित होने वाले व्यवसाय प्रबंधन विभाग के छात्र उद्देश्य सिंह को विश्वविद्यालय की तरफ से उक्त कार्यक्रम में प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित होने पर बधाई दी.

उन्होंने इस  प्रतियोगिता में शामिल हुए समस्त विद्यार्थियों  को संवाद कौशल के विभिन्न गुर सिखाये। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट वक्ता का सबसे बड़ा गुण है कि वह अच्छा श्रोता हो। संवाद करते समय सरल और सहज रहना अत्यंत आवश्यक है। विषय वस्तु का ज्ञान होने के साथ-साथ उसकी अभिव्यक्ति ऐसी होनी चाहिए, जिससे भाषा की स्पष्टता ज्ञात हो और श्रोता उससे खुद को जोड़ सकें। 

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो अजय द्विवेदी ने कहा कि छात्रों द्वारा इस तरह की प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने से उनके कुशल व्यक्तित्व का निर्माण होता है। छात्रों द्वारा संसद भवन में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने से विश्वविद्यालय राष्ट्रीय फलक पर कीर्तिमान स्थापित करता है एवं अपनी पहचान को एक नए आयाम प्रदान करता है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री महेंद्र कुमार व वित्त अधिकारी श्री संजय राय ने छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी व ऐसे कार्यक्रमों में निरंतर बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग करने हेतु प्रेरित किया।
उक्त अवसर पर प्रो मानस पाण्डेय, डॉ मनोज पाण्डेय, प्रो रजनीश भास्कर, डॉ लक्ष्मी प्रसाद मौर्य समेत विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के प्रतिभागी रक्षित प्रताप सिंह, आंचल सिंह, आदित्य जायसवाल, सुमित सिंह, दिव्यांशु सिंह, अमन, रिद्धि दुबे आदि छात्र उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments