बाबा साहब सर्व समाज के लिए समान अधिकार के पक्षधर रहे:दीपचंद राम


अंबेडकर जयंती के खास मौके पर सपा के ज़िला कार्यालय पर गोष्ठी का आयोजन कर भारतीय संविधान के शिल्पकार डा. भीमराव अंबेडकर जी का स्मरण कर उनके संदेशों पर चलने का संकल्प लिया गया।
बाबा भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर सपाजनो ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की।
गोष्ठी के मुख्य अतिथि वरिष्ठ नेता दीपचंद राम ने कहा कि भारतीय कानून और संविधान में डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा दिए गए योगदान के लिए उन्हें सम्मान और श्रद्धांजलि दी जाती है. संविधान के निर्माता बाबा साहब भीम राव अंबेडकर का व्यक्तित्व बहुत महान था. समाज में परिवर्तन लाने के लिए उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. दलितों के लिए वे किसी भगवान से कम नहीं हैं. राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री, समाजसुधारक डॉ. बाबासाहब अंबेडकर दलितों से सामाजिक भेदभाव को खत्म करने के लिए अभियान भी चलाया था. साथ ही महिलाओं, किसानों के अधिकारों का भी समर्थन किया करते थे.


अध्यक्षता कर रहे निवर्तमान ज़िला उपाध्यक्ष श्रवण जायसवाल ने कहा कि अंबेडकर जयंती को समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में भी जाना जाता है.
बाबा भीमराव अंबेडकर ने सर्व समाज को समान अधिकार की बात की थी और संविधान का निर्माण भी उनके इस दृढ़ संकल्प की याद दिलाता है।
मगर दुखद पहलू ये है की आज सत्ता में बैठे लोग संविधान के विपरीत सभी संस्थानों का दुरुपयोग कर निजी हित साधने में व्यस्त है।
गरीब,मजदूर,किसान नौजवान,दलित,पिछड़े,शोषित पीड़ित और वंचित समाज के अधिकारों पर कुठाराघात किया जा रहा है।
आज हम सभी दलित,पिछड़े वर्गों को समाजवाद की रस्सी मजबूती से पकड़ने की आवश्यकता है।
गोष्टी को वरिष्ठ नेता यशवंता यादव, पूनम मौर्य,राजेंद्र टाइगर, कलीम अहमद,आरिफ हबीब,राजन यादव, सैयद आरिफ,शिवप्रकाश गिरी,समर बहादुर यादव,मेवालाल गौतम,गामा सोनकर,मनोज मौर्य
विजय सिंह बागी,सुशील दुबे,सुहैल अंसारी,मंजय कन्नौजिया,सोनी यादव,विकास सभासद,अलमास सिद्दीकी सभासद,धर्मेंद्र सोनकर,दिनेश फौजी,राकेश अहीर ,अनिल दुबे,महेश साहू, अजय मौर्य, आसिफ शाह,सोनू शेख,रज्जू,निहाल निषाद, डा. अमरपाल यादव सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।
संचालन निवर्तमान महासचिव हिसामुद्दीन शाह ने किया।

Post a Comment

0 Comments