समानता के अधिकार को लेकर प्रतिबद्ध थे डॉ. अम्बेडकर: कुलपति

समानता के अधिकार को लेकर प्रतिबद्ध थे डॉ. अम्बेडकर: कुलपति
देश को आगे ले जाने में बाबा साहेब का विशेष योगदान: प्रो. पाथर्डीकर
अंबेडकर जयंती पर पीयू में विविध आयोजन
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर राष्ट्रीय सेवा योजना विश्वविद्यालय परिसर इकाई द्वारा बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जयंती का आयोजन कुलपति सभागार में शुक्रवार को किया गया।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने बाबा साहब के जीवनशैली को अपने जेहन में उतारने के  लिए छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब समाज में समानता को लेकर काफी प्रतिबद्ध थे। उनका मानना था कि समानता का अधिकार धर्म और जाति से ऊपर होना चाहिए।
साथ में आज के ही दिन जन्मे आर्यभट्ट जैसे महान गणितज्ञ को भी याद करते हुए उनके तमाम समीकरण एवं शून्य के आविष्कार की विशेषताओं को भी छात्रों को बताया।
बतौर मुख्य वक्ता  समन्वयक इनक्यूबेशन सेंटर प्रोफेसर अविनाश पाथर्डीकर ने महिलाओं शिक्षकों, लेबर वर्ग के लिए जो कार्य बाबा साहेब ने किए विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि उनके कार्य को भुलाया नहीं जा सकता है। दुनिया के महान अर्थशास्त्री में से एक थे जिन्होंने भारत को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया।
 विशिष्ट अतिथि  वित्त अधिकारी संजय कुमार राय ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर भारत को वित्तीय विपदा से उबारने का जो कार्य किया है वह सराहनीय है।  
 परीक्षा नियंत्रक वी. एन. सिंह ने अंबेडकर जी के कार्यशैली और आचरण की विशेषता बताते हुए कहा की वह रोज दिन में एक किताब जरूर पढ़ते थे, जिससे शिक्षकों और छात्रों को सीखने की जरूरत है।
कार्यक्रम की शुरुआत में
बाल कलाकार राजवंश पटेल ने उनके जीवन शैली को अपने कविता के माध्यम से प्रस्तुत किया।
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जयंती पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें प्रथम स्थान रविंद्र प्रजापति एवं द्वितीय स्थान पर हर्ष साहू एवं तृतीय स्थान पर रिंसू सिंह एवं वैभव चौरसिया रहे। कार्यक्रम का आयोजन डॉ विनय वर्मा ने
 संचालन प्रो. मानस पांडेय और धन्यवाद ज्ञापन प्रो. रजनीश भास्कर ने किया। इस अवसर पर
 प्रो. बीडी शर्मा, प्रो. देवराज सिंह, डॉ.गिरधर मिश्रा, डॉ नितेश जायसवाल, डॉ जान्हवी श्रीवास्तव, डॉ अनु त्यागी,डॉ पुनीत धवन, डॉ. रामांशु सिंह  जया शुक्ला ,डॉ.करुणा निराला, सहायक कुलसचिव अजीत सिंह , डॉ श्याम कन्हैया सिंह, सुमित भारद्वाज, अंकित कुमार, उत्कर्ष वर्मा, सुशील मिश्रा, उग्रसेन यादव,विवेक पांडे , उत्कर्ष त्रिपाठी, प्रशांत यादव आदि उपस्थित रहेl

Post a Comment

0 Comments