जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न
जौनपुर । जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। 
         स्वास्थ्य समिति को लेकर पूर्व में हुई बैठक के अनुपालन में  डीपीएम  सत्यव्रत त्रिपाठी द्वारा  जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया गया कि सुजानगंज एवं डोभी  सीएचसी में टीकाकरण के 90% के लक्ष्य को पूर्ण करा लिया गया है।जेम पोर्टल के माध्यम से कंप्यूटर प्रिंटर आदि की निविदा की प्रक्रिया जारी है। जिला स्वास्थ्य समिति के निर्देश के अनुपालन में  वाहन संचालन, मानव संसाधन, भोजन व्यवस्था साफ सफाई  आदि की निविदा की प्रक्रिया प्राप्त दिशा निर्देशों एवं वित्तीय नियमों के अनुसार की जा रही है।
           जिलाधिकारी महोदय द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत अनुपचारित बच्चो, राष्ट्रीय दृष्टिहीनता एवं दृष्टिदोष नियंत्रण कार्यक्रम  राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम जनपद में संचालित हेल्थकेयर सेंटर ई  संजीवनी स्टेटस आदि की  प्रगति की जानकारी प्राप्त की।सिरकोनी में एंबुलेंस की अनुपलब्धता एवं  बदलापुर में सर्जन की अनुपलब्धता पर अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी अनभिज्ञता पर नाराजगी व्यक्त की।

           बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा विकास खण्डवार निष्क्रिय आशाओं के सम्बंध में समीक्षा की गई  एवं कार्य न करने  वाली आशाओं के विरूद्ध अब तक की गई कार्रवाई की  जानकारी प्राप्त की। सभी सीएचसी को नसबंदी हेतु लक्ष्य दिए जाएं। दवाओं की उपलब्धता के सम्बंध में जानकारी ली । ए.एन.सी एवं मातृत्व ऑडिट के कार्यक्रम में एमओआईसी रामपुर को प्रगति लाने के निर्देश दिए गए। जननी सुरक्षा योजना में लाभार्थियों के भुगतान की समीक्षा के दौरान कम प्रगति वाले एमओआईसी को भुगतान जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। सरकारी इकाइयों में कम डिलीवरी की समीक्षा के दौरान सिकरारा में कम प्रगति पाई  गई और सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह को ए एन एम नियुक्त करने के निर्देश दिए गए। सभी सीएचसी पर प्रेरणा कैंटीन संचालित की जाए। टीकाकरण के कार्यक्रम में केराकत, रामपुर में कम प्रगति पाई  इसलिए अतिरिक्त सेशन चलाने के निर्देश दिए गए। आरसीएच पोर्टल पर फीडिंग कम होने पर नाराजगी व्यक्त की और एमओआईसी द्वारा स्वयं निगरानी करते हुए समय से फीडिंग कराने के निर्देश दिए। महिला नसबंदी में प्रगति लाने के निर्देश दिए गए।
           वर्षा ऋतु के आगमन के साथ ही बीमारियों एवं संक्रमण के बढ़ने की आशंका के मद्देनजर फॉगिंग कराए जाने  का निर्देश दिया व अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रहने एवं  एंटीबायोटिक व सभी जरूरी दवाओं  एवं एंटीवेनम  इंजेक्शन की  उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। 
        बैठक में पीडी जयकेश त्रिपाठी, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरख नाथ पटेल , समस्त एमओआईसी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments