सब रंग और शाख़ ए तूबा पुस्तक का हुआ विमोचन

सब रंग और शाख़ ए तूबा पुस्तक का हुआ विमोचन

अजवद क़ासमी
जौनपुर:- नगर के मोहल्ला शेख़ मोहामीद स्थित एक स्कूल के हॉल में मास्टर तुफ़ैल अंसारी द्वारा लिखी गयी दो पुस्तकों सब रंग और शाख़ ए तूबा का विमोचन समारोह बज़्म ए हफ़ीज़ जौनपुरी के तत्वावधान में आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली से चलकर आये 54 पुस्तकों के लेखक डॉ ताबिश मेहंदी ने शिरकत किया प्रोग्राम की अध्यक्षता असमा अरेबिक कॉलेज के प्रबंधक मौलाना अब्दुल वहीद क़ासमी ने किया और संरक्षक के तौर पर प्रसिद्ध कवि अहमद निसार  जौनपुरी उपस्थित रहे जबकि संचालन की ज़िम्मेदारी शायर मज़हर आसिफ़ ने निभाई।
प्रोग्राम की शुरुआत तिलावत ए क़ुरआन से हाफ़िज़ यासिर हस्सान और नात ए पाक हनीफ़ अंसारी ने पेश करके किया। प्रोग्राम के कन्वीनर इरफान जौनपुरी और असीम मछली शहरी ने संयुक्त रूप से अतिथियों का माल्यापर्ण करके स्वागत किया उसके बाद सब रंग पुस्तक का विमोचन डॉ ताबिश मेहंदी और शाख़ ए तूबा नातों का संग्रह मौलाना अब्दुल वहीद क़ासमी के ने विमोचन करके लेखक मास्टर तुफ़ैल अंसारी को मुबारक बाद पेश किया।
मुख्य अतिथि डॉ ताबिश मेहंदी ने कहा कि जौनपुर से मेरा काफ़ी पुराना लगाव रहा है ये शहर पूर्व में शिक्षा और संस्कृति व सभ्यता का केंद्र रहा है वर्तमान समय में ये शीराज़ ए हिन्द तो नहीं मगर ये कहा जा सकता है कि जौनपुर आज भी साहित्यिक एतेबार से बांझ नहीं हुआ है अहमद निसार जौनपुरी और मास्टर तुफ़ैल अंसारी इसकी ज़िंदा मिसाल हैं मैं पुस्तक के लेखक तुफ़ैल अंसारी को मुबारक बाद पेश करता हूं। अध्यक्षता कर रहे हैं मौलाना अब्दुल वहीद क़ासमी ने कहा कि मेरी लिये सौभाग्य की बात है कि एक ही समय में एक लेखक की दो पुस्तकों को विमोचन हो रहा है मेरे लिये इस प्रकार का पहला प्रोग्राम है उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि मैं आशा करता हूं कि ये दोनों पुस्तकें साहित्य के मैदान में क़दर की निगाह देखी जाएंगी। इसके अलावा अहमद निसार जौनपुरी समेत आदि ने भी पुस्तक पर अपना विचार व्यक्त किया।
इस अवसर पर हाजी अब्दुल अव्वल,डॉ पिसी विश्वकर्मा,अनवारुल हक़ दुलारे,डॉ अख़्तर सईद,साबिर क़ुरैशी, कमालुद्दीन अंसारी,अशफ़ाक़ मंसूरी,क़ारी ज़िया जौनपुरी,ख़लील इब्न ए असर,आलम ग़ाज़ीपुरी,शहज़ाद जौनपुरी,अहमद हफ़ीज़ जौनपुरी,अज़ीम जौनपुरी,अफ़साना जौनपुरी,नरगीस उस्मानी समेत अन्य लोग भी उपस्थित रहे। अंत में प्रोग्राम के कन्वीनर इरफान जौनपुरी ने सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

0 Comments