बीएसए ने कई विद्यालयो का किया निरीक्षण

बीएसए ने कई विद्यालयो का किया निरीक्षण
जौनपुर । कार्यालय महानिदेशक, स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक के पत्र दिनांक 30 जून 2023 के क्रम में उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जनपद में संचालित परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण व संचालित कार्यक्रमों की प्रगति के अनुश्रवण हेतु आज दिनांक 08 जुलाई, 2023 को निम्न विद्यालयों का निरीक्षण किया गया-
1. प्राथमिक विद्यालय रकसवा तकियाराम वि0क्षे0 जलालपुर जौनपुर।
अधोहस्ताक्षरी द्वारा आज दिनांक 08.07.2023 को समय 11ः00 बजे विद्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान श्रीमती नेहा कुमारी स0अ0 मातृत्व अवकाश थीं। विद्यालय में कार्यरत अन्य समस्त शिक्षक/शिक्षिका/शिक्षामित्र उपस्थित पाये गये। विद्यालय में एम0डी0एम0 मीनू के अनुसार बना था। विद्यालय में उपस्थित समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को विद्यालय प्रागण की साफ-सफाई नियमित रूप से कराये  जाने, छात्रों के अधिगत स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना बनाने व अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की शत्-प्रतिशत उपस्थिति के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।
2. प्रा0वि0 मझगंवा खुर्द वि0क्षे0 जलालपुर जौनपुर।
अधोहस्ताक्षरी द्वारा दिनांक 08.07.2023 को समय 11ः35 बजे विद्यालय का निरीक्षण किया गया। विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित पाये गये। विद्यालय प्रांगण में घास उगी हुई, पानी का ठहरावा पाया गया। जिसके सम्बन्ध में प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया गया कि विद्यालय प्रांगण की घास की साफ-सफाई एवं जल भराव के निकासी के कार्य को तीन दिवस के मध्य कराना सुनिश्चित करें। विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को विद्यालय प्रांगण की साफ-सफाई नियमित रूप से कराये जाने, छात्रों के अधिगत स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना बनाने व अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की शत्-प्रतिशत उपस्थिति के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।
3. प्रा0वि0 आसमानपट्टी वि0क्षे0 केराकत जौनपुर।
अधोहस्ताक्षरी द्वारा दिनांक 08.07.2023 को समय 12ः15 बजे विद्यालय का निरीक्षण किया गया। विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित पाये गये। कक्षा 03 के बच्चों से हिन्दी की किताब पढ़ाई गयी जिसमें मात्र 50 प्रतिशत बच्चे ही पढ़ पाये। जिसके सम्बन्ध में प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया गया कि बच्चों के अधिगत स्तर में सुधार लाया जाय। विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को विद्यालय प्रांगण की साफ-सफाई नियमित रूप से कराये जाने, छात्रों के अधिगत स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना बनाने व अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की शत्-प्रतिशत उपस्थिति के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।
4. पू0मा0वि0 आसमानपट्टी वि0क्षे0 केराकत जौनपुर।
अधोहस्ताक्षरी द्वारा दिनांक 08.07.2023 को समय 12ः30 बजे विद्यालय का निरीक्षण किया गया। विद्यालय के उपस्थित पंजिका के अवलोकन से पाया गया कि श्री छत्रसाल सिंह प्र0प्र0अ0 एवं श्री प्रमोद कुमार पाण्डेय स0अ0 बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाये गये। श्री चन्द्रदीप शुक्ला स0अ0 उपस्थित पाये गये। श्री छत्रसाल सिंह प्र0प्र0अ0 एवं श्री प्रमोद कुमार पाण्डेय स0अ0 को निर्देशित किया जाता है कि अपनी अनुपस्थिति के सम्बन्ध स्पष्टीकरण साक्ष्य सहित खण्ड शिक्षा अधिकारी वि0क्षे0 केराकत जौनपुर के माध्यम से अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में 03 दिवस के मध्य उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में आपके विरूद्ध नियमानुसार विभागीय नियमों के आलोक में कार्यवाही कर दी जायेगी। विद्यालय में कार्यरत श्री चन्द्रदीप शुक्ला स0अ0 को विद्यालय प्रांगण की साफ-सफाई नियमित रूप से कराये जाने, छात्रों के अधिगत स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना बनाने व अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की शत्-प्रतिशत उपस्थिति के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।


5. प्रा0वि0 जयगोपालगंज वि0क्षे0 केराकत जौनपुर।
अधोहस्ताक्षरी द्वारा आज दिनांक 08.07.2023 को समय 01ः20 बजे विद्यालय का निरीक्षण किया गया। विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित पाये गये। छात्र नामांकन के सापेक्ष बच्चों के उपस्थित न्यून पायी गयी। जिसके सम्बन्ध में समस्त शिक्षक/शिक्षिका को निर्देशित किया गया कि बच्चों के उपस्थिति शत्-प्रतिशत बढ़ाना सुनिश्चित करें। विद्यालय में उपस्थित समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को विद्यालय प्रागण की साफ-सफाई नियमित रूप से कराये  जाने, छात्रों के अधिगत स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना बनाने व अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की शत्-प्रतिशत उपस्थिति के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये।
6. प्रा0वि0 रामपुर वि0क्षे0 मुफ्तीगंज जौनपुर।
अधोहस्ताक्षरी द्वारा आज दिनांक 08.07.2023 को समय 01ः55 बजे विद्यालय का निरीक्षण किया गया। विद्यालय में कार्यरत शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित पाये गये। श्री कृष्णमोहन शिक्षामित्र दिनांक 07.07.2023 से निरीक्षण तिथि तक अनुपस्थित पाये गये। श्री कृष्णमोहन शिक्षामित्र को निर्देशित किया जाता है कि अपने अनुपस्थित के सम्बन्ध स्पष्टीकरण 03 दिवस के मध्य खण्ड शिक्षा अधिकारी वि0क्षे0 मुफ्तीगंज जौनपुर के माध्यम से अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। छात्र नामांकन के सापेक्ष बच्चों के उपस्थित न्यून पायी गयी। जिसके सम्बन्ध में समस्त शिक्षक/शिक्षिका को निर्देशित किया गया कि बच्चों के उपस्थिति शत्-प्रतिशत बढ़ाना सुनिश्चित करें। विद्यालय में उपस्थित समस्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को विद्यालय प्रागण की साफ-सफाई नियमित रूप से कराये  जाने, छात्रों के अधिगत स्तर में वृद्धि लाने, निपुण लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना बनाने व अध्ययनरत छात्र/छात्राओं की शत्-प्रतिशत उपस्थिति के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किए गए ।

Post a Comment

0 Comments