ज़मीन विवाद में लेखपाल ने लापरवाही किया तो होगी कार्यवाही : DM

जौनपुर । जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में एवं पुलिस अधीक्षक डॉ0 अजय पाल शर्मा की उपस्थिति में मड़ियाहूं तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस तहसील सभागार में संपन्न हुआ।
                संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 131 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें राजस्व 69, पुलिस 23, विकास विभाग 20 तथा अन्य के 19 शिकायत जिसमें से कुल 09 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को प्रेषित कर एक सप्ताह के अंदर निस्तारण करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। 
             इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में जो भी शिकायतें प्राप्त हुई है उनका जांच करके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाए। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर ज्यादातर शिकायतें जमीन विवाद के संबंध में प्राप्त हुई, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि राजस्व तथा पुलिस विभाग की टीम मौके पर जाकर निरीक्षण करें तथा नियमानुसार कार्रवाई करते हुए शिकायतों का निस्तारण करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि लेखपालों तथा कानूनगों की संयुक्त टीम बनाकर जमीन विवाद के मामलों की जांच कराई जाए तथा उसका नियमानुसार समाधान कराया जाए। उन्होंने कहा कि जमीन विवादों के प्रकरण में यदि कोई भी लेखपाल लापरवाही करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जमीन विवादों का त्वरित निस्तारण सरकार की प्राथमिकता है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
              ग्राम औरेला परगना व तहसील मड़ियाहॅू निवासी विनोद कुमार सिंह द्वारा शिकायत की गई कि स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन सर्वे के द्वारा सीमांकन करते समय परिवार के कुछ लोगो का नाम छूट गया है जिसपर जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी मड़ियाहॅू से 07 दिन के अंदर आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी तथा क्षेत्राधिकारी मड़ियाहॅू की संयुक्त टीम द्वारा जांच कराकर समस्या का निस्तारण कराने के निर्देश दिए।
           संपूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक डॉ0 अजय पाल शर्मा ने क्षेत्राधिकारी मडियाहॅू तथा थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि भूमि विवाद संबंधी मामलों में राजस्व विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर विवादों को निस्तारित कराएं तथा जहां कहीं भी अवैध कब्जे हैं उनको हटवाने में राजस्व विभाग का सहयोग करें।
             इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह, उप जिलाधिकारी मडियाहूं लाल बहादुर, परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल सहित अन्य जनपद एवं तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments