लायन्स क्लब ने पेड़ों को रक्षासूत्र राखी बांधकर पेड़ों को बचाने का दिया संदेश

*लायन्स क्लब ने पेड़ों को रक्षासूत्र राखी बांधकर पेड़ों को बचाने का दिया संदेश* 
*रक्षाबन्धन भाई-बहन के प्रेम, सहयोग और विश्वास को बढ़ावा देता हैं-डा संदीप मौर्य*
 *रक्षाबन्धन भाई-बहन के प्यार व विश्वास का प्रतीक- डा चन्द्रकला*

  लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा भाई बहन के पवित्र प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार स्थान लक्ष्मी हेल्थ केयर पैरामेडिकल कालेज कुत्तुपुर पर मनाया गया, जहाँ फर्स्ट लायन लेडी डा चन्द्रकला मौर्य ने लोगों की कलाई पर राखी बांधी तथा छात्राओं ने अपनी कक्षा के छात्रों की कलाई पर राखी बांधी। छात्रों ने भी उन्हें बहन मानकर उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया। तथा पर्यावरण संकट की समस्या और बचाव को लेकर पेड़ पौधों में रक्षा सूत्र बांधकर मानव जीवन को दीर्घता प्रदान करने के लिए पेड़ों के दीर्घायु की कामना किया गया। पेड़ को रक्षासूत्र राखी बांधकर यह प्रण लिया कि पेड़ों को बचाएंगे और पौधों को लगाएंगे।   संस्थाध्यक्ष डा संदीप मौर्य ने रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रक्षाबन्धन त्योहार भाई-बहन के प्रेम, सहयोग और विश्वास को बढ़ावा देता हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर, वह रक्षा का वचन लेते हैं, ठीक उसी तरह पेड़ों को रक्षासूत्र राखी बांधकर यह सुनिश्चित करें कि वह पेड़ सुरक्षित रहे और उनकी रक्षा करें। पेड़ हमारे पर्यावरण और हमारे जीवन के लिए फायदेमंद है, इसलिए पेड़ों की रक्षा हेतु हम सभी को कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे पेड़ों व पर्यावरण को बचाया जा सकें।   
   डा चन्द्रकला मौर्य ने कहा कि रक्षाबन्धन भाई-बहन के प्यार व विश्वास का प्रतीक है, बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध कर उनकी लंबी आयु व समृद्धि की कामना करती हैं। वहीं भाई अपनी बहन को हर मुसीबत से बचाने व उसकी रक्षा करने का वचन देते हैं, और उन सब में सबसे प्यारा रिश्ता भाई बहन का होता है।
   सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि रक्षाबन्धन का यह उत्सव हमारे समाज में सांस्कृतिक रंग भरते हैं व भाईचारे को बढ़ावा देते हैं। यह त्योहार हमें एहसास कराता है कि बदलते समाज में भाई बहन का रिश्ता जो पीछे छूट गया वह कितना महत्वपूर्ण है। हमें उसे बनाए रखना चाहिए इसलिए हमें अपने सभी त्योहार उत्साह व उल्लास से मनाने चाहिए। ताकि आने वाली पीढ़ी अपनी संस्कृति से जुड़ी रहें।                   इस अवसर पर दीपक सिंह, चन्दन मौर्य, सुगंधा मौर्य, गुलाब चन्द्र पाण्डेय, सरिता, ममता, रितिका, मीरा, रुमा, वर्तिका आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments