मेरी माटी, मेरा देश अभियान, 3 से 13 सितंबर तक चलेगी मुहिम, हर गांव में लगाए जाएंगे 75 पौधे

मेरी माटी, मेरा देश अभियान, 3 से 13 सितंबर तक चलेगी मुहिम, हर गांव में लगाए जाएंगे 75 पौधे

अपने प्राण न्यौछावर करने वाले 'वीरों' को श्रद्धांजलि देने के लिए आज से राष्ट्रव्यापी "मेरी माटी मेरा देश" अभियान शुरू की गई: डा राकेश त्रिवेदी 

मेरा माटी मेरा देश अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का नमन करना हैं : पुष्पराज सिंह 

जौनपुर : भारतीय जनता पार्टी 3 सितंबर से लेकर 13 सितंबर तक मेरा माटी मेरा देश अभियान चलाएगी जिसको लेकर के भाजपा के जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह के अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। जिसके मुख्य अतिथि जिला प्रभारी एवं पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष डा राकेश त्रिवेदी रहे। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं जिलाध्यक्ष के साथ मंचासीन लोगो ने डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पण्डित दीन दयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ की गई। उसके उपरान्त सामूहिक रूप से वंदे मातरम की गीत हुई।

बैठक को मुख्य अतिथि जिला प्रभारी डा राकेश त्रिवेदी ने कहा कि इस अभियान को तीन चरणों में बांटा गया है, जिसमें पार्टी के कार्यकर्ता 3 से 13 सितंबर तक ग्राम सभा व वार्ड स्तर पर हर घर से मिट्टी संग्रह कर जिसे एक कलश में भरा जाना, फिर उसके साथ प्रत्येक गांव में 75 पौधे लगाकर अमृत वाटिका बनाना है। इसके बाद प्रत्येक वार्ड से हर घर से एक चुटकी चावल संग्रह करना, ब्लाक में सामूहिक रूप से सांस्कृतिक सामाजिक कार्यक्रम करना जिसमे युवा, महिला, किसान, ब्यापारी, अधिवक्ता, शिक्षक, जैसे अलग अलग वर्ग की सहभागिता, कार्यक्रम में शहीदों के सम्मान के साथ ही बैड वादन करना। इसी क्रम में देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले 'वीरों' को श्रद्धांजलि देने के लिए आज से राष्ट्रव्यापी "मेरी माटी मेरा देश" अभियान शुरू की गई।

कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए लोकसभा के प्रभारी अमरनाथ यादव ने कहा कि देश व प्रदेश में एक सितंबर से 'मेरी माटी, मेरा देश' अभियान की शुरुआत हुआ अभियान को प्रत्येक मंडल से हर बूथ पर से एक-एक चुटकी माटी इकट्ठी कर अमृत कलश यात्रा की शुरुआत करेंगे और 7500 कलशो में मिट्टी लेकर यह यात्रा देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित राज्य सभा सांसद सीमा द्विवेदी ने कहा कि इस अभियान के तहत सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों में सक्रियता से जुड़ने और ज्यादा से ज्यादा जनसहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को दिया है। गांव के स्तर पर उस गांव के स्वतंत्रता सेनानी, उस गांव के सेना के जवान, सेन्ट्रल पुलिस फोर्स और राज्य पुलिस फोर्स के दिवंगत हुए जवान के नाम की शिला हर गांव में लगाई जाएगी। इस शिला के एक तरफ इन लोगों का नाम होगा और एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी होगा। यह शिला उस गांव के नदी किनारे/अमृत सरोवर/स्कूल/पंचायत कार्यालय में से किसी एक जगह लगाना है इसमें उन वीरों के नाम लिखने हैं।

विशिष्ट अतिथि विधान परिषद सदस्य विद्यासागर सोनकर ने कहा कि यात्रा के दौरान अलग-अलग जगह से पौधे लेकर जाएंगे और जो 7500 कलशो में मिट्टी और पौधों से 31 अक्टूबर को एक बहुत बड़ा कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवाई होगा और नेशनल वार मेमोरियल के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी। जिस तरह यूनिटी का स्टैचू सरदार पटेल के विशालकाय मूर्ति निर्माण स्मारक बनाया गया । उसी तर्ज पर यह विशालकाय अमृत वाटिका बनाई जाएगी।

जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का नमन करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षाबलों को समर्पित शिलापट्ट की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्रण संकल्प, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल होंगी, जो हमारे बहादुरों के वीरतापूर्ण बलिदानों को नमन करेंगी। गांव, पंचायत, प्रखंड, कस्बे, शहर, नगर पालिका आदि के स्थानीय वीरों के बलिदान की भावना को सलाम करने वाली स्मारक पट्टिकाएं शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई जानी हैं।

कार्यक्रम का संचालन जिला उपाध्यक्ष सुधाकर उपाध्याय ने किया। उक्त अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक जिला महामंत्री सुशील मिश्र पीयूष गुप्ता अमित श्रीवास्तव जिला उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंघानिया ओमप्रकाश निषाद संदीप सरोज जिला मंत्री अवधेश यादव प्रमोद यादव विपिन द्विवेदी  ब्लाक प्रमुख विजय सिंह विद्यार्थी उमेश तिवारी सुनील यादव मम्मन अजीत प्रजापति शशि मौर्या अंजना श्रीवास्तव धनंजय सिंह राकेश सिंह बेचन पाण्डेय वरुण सिंह खुशबू सिंह पवन पाल संतोष मिश्रा सूबेदार सिंह आशीष गुप्ता आमोद सिंह मौर्चा के अध्यक्ष गण रागिनी सिंह नरेन्द्र उपाध्याय अनिल गुप्ता अजय सरोज मेराज हैदर मंडल अध्यक्ष गण विनोद शर्मा बलबीर गौड लवकुश सिंह विनोद मौर्या अमित श्रीवास्तव विकास शर्मा भूपेश सिंह अजय मिश्रा राजकेशर पाल शैलेश सिंह सुरेन्द्र विक्रम सिंह शनि दिलीप शर्मा चंद्रेश गुप्ता महेंद्र बिन्द संतोष गुप्ता नरेन्द्र विश्वकर्मा इन्द्र्सेन सिंह अजीत सिंह विकास नीरज मौर्या घनश्याम यादव सुधीर सिंह उमेश सिंह चिंताहरण शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments