जौनपुर में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर पर्यटन की थीम पर प्रतियोगिता का आयोजन

जौनपुर में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर पर्यटन की थीम पर प्रतियोगिता का आयोजन
जौनपुर -25 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। जनपद में भी राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया गया। 
                     जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा के निर्देशन में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद द्वारा पर्यटन के क्षेत्र मे देश की सांस्कृतिक, पौराणिक एवं धार्मिक महत्व के पर्यटन स्थलों से परिचित कराने के उद्देश्य से पर्यटन दिवस पर विद्यालयों में छात्र छात्राओ के बीच पर्यटन की थीम पर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
         इस प्रतियोगिता में जनक कुमारी इंटर कॉलेज, होरील राव इंटर कॉलेज, साजिदा गर्ल्स कुमारी इंटर कॉलेज में इंटर कॉलेज ,महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज रामदायलगंज के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
                  इन विद्यालयो में पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया पोस्टर प्रतियोगिता में शालिनी मौर्य महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज प्रथम, अबू हमजा जनक कुमारी इंटर कॉलेज द्वितीय, हर्ष जायसवाल महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज ने त्तृतीय स्थान प्राप्त किया।
                 रंगोली प्रतियोगिता में अंशिका मोदनवाल और अनुष्का विश्वकर्मा जनक कुमारी इंटर कॉलेज प्रथम, खुशबू प्रजापति होरिल राव इंटर कॉलेज कुंवरपुर द्वितीय, अनामिका चौरसिया सजिदा गर्ल्स इंटर कॉलेज तृतीय स्थान पर रही। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों द्वारा अतुल्य भारत, यूपी नही देखा तो कुछ नही देखा, आदि की रंगोली बनाई गई जिसमे शाही पुल थीम की रंगोली प्रसंशनीय और सराहनीय रहा।पेंटिंग में प्रतिभागियों द्वारा अटाला मस्जिद, शाही पुल आदि की पेंटिंग बनाई गई।प्रतियोगिता का दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी डा गोरखनाथ पटेल, जिला सूचना पर्यटन अधिकारी सुश्री मनोकामना राय जनक कुमारी इंटर कॉलेज के प्रधानाध्यापक जंग बहादुर सिंह सहित अन्य की उपस्थिती रही। जिला सूचना पर्यटन अधिकारी ने बताया कि बच्चो को बाद में शैक्षणिक भ्रमण पर भी ले जाया जाएगा साथ ही उन्होंने बच्चो को पर्यटन में असीम संभावनाओं एवम इसके महत्व के बारे में भी बताया।
              इस वर्ष पर्यटन दिवस का थीम है *स्टेबल जर्नी टाइमलेस* *मेमोरी।* राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का मुख्य उद्देश्य देश में मौजूद पर्यटन स्थलों का देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रचार करना है इसका मकसद रोजगार देने के साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है।इसी को ध्यान में रखते हुए प्रतियोगिता के आयोजन के साथ ही छात्रों को पर्यटन में संभावनाओ से भी अवगत कराया गया।

Post a Comment

0 Comments