योग प्रशिक्षकों ने जिला जेल में कैदियों को कराया योगाभ्यास

योग प्रशिक्षकों ने जिला जेल में कैदियों को कराया योगाभ्यास
गाज़ीपुर । विशेष सचिव आयुष हरिकेश चौरसिया मिशन निदेशक उत्तर प्रदेश आयुष सोसायटी श्री महेंद्र वर्मा (IAS) तथानिदेशक आयुर्वेद सेवाएं प्रो० पी॰ सी॰ सक्सेना के निर्देशानुसार क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी, ग़ाजीपुर डॉ० जयंत कुमार एवं ज़िला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी ग़ाजीपुर डा॰अजय प्रकाश सिंह के मार्गदर्शन में संचालित राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय योग वेलनेस सेंटर महाहर जनपद ग़ाज़ीपुर के योग प्रशिक्षक धीरज राय एवं सैय्यद सलमान हैदर  द्वारा ज़िला कारागार (जेल) में दिनांक 02:03:2024 को मॉर्निंग योगाभ्यास में हाथ, पैर , गर्दन की सूक्ष्म क्रियाए  आदि आसनों एवं भस्त्रिका, कपालभाति,अनुलोम विलोम,भ्रामरी प्रणायाम का अभ्यास कराया गया।
 लाभप्रद योगासन, प्राणायाम, मुद्रा, ध्यान आदि का अभ्यास कराया एवं  बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के उपाय एवं बीमारियों से  शारीरिक  तथा मानसिक स्तर पर पढ़ने वाले प्रभाव  की जानकारी दी गई और प्रतिदिन योगाभ्यास के लिये प्रेरित भी किया ।
योग प्रशिक्षक धीरज राय ने बताया कि योग करने के मुख्य फायदों में से एक है अच्छा लचीलापन। पैर की ऊंगालियों को छूना मुश्किल है मगर फिर भी आप चक्रासन करने के बारे में सोच सकतें हैं। इसे नियमित करने से आपको महसूस होगा कि आपकी मांसपेशियों का लचीलापन अब बेहतर होने लगा है। इसकी वजह से आप असंभव लगने वाले आसनों को हासिल कर सकतें हैं। योग शरीर के वजन को बनाए रखने वाली मांसपेशियों को मजबूत करके कार्यात्मक शक्ति बनाता है। यह आपके कोर को मजबूत करने के लिए भी बहुत अच्छा है, जो आपके एथलेटिक और रोजमर्रा की कार्यक्षमता दोनों में सुधार करता है।
सैय्यद सलमान हैदर ने बताया कि डेस्क पर लंबे समय तक बैठने से आपकी रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है और आपको थकान हो सकती है। कुछ योग आसन करने से गर्दन और पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं को रोकने के साथ-साथ आपके दर्द  में आराम मिल सकता है।
क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं युनानी अधिकारी डॉ जयंत कुमार ने बताया कि रोजाना योग करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। यह शरीर में ऑक्सीजनेशन को सक्षम बनाता है जेलर राकेश कुमार वर्मा ने बंदियों को निरोग व स्वस्थ रहने के लिए नियमित योगाभ्यास के लिए प्रेरित किया उपकारपाल रविन्द्र सिंह यादव द्वारा स्वयं योग प्रशिक्षक के साथ सभी प्रकार के योगासन करके बन्दियों को योग के प्रति आकर्षित किए समय समय पर कारागार में ऐसे योग शिविर आयोजित कराए जाने हेतु कार्यक्रम निर्धारित करने के लिए अपने सुझाव भी दिए इस योग शिविर में उपकारपाल रविन्द्र सिंह,शिक्षाध्यपक धर्मेंद्र श्रीवास्तव, अभय मौर्य बंदी रक्षक आदि ने योगाभ्यास किया।

Post a Comment

0 Comments